JBL Tune_Image Source Google

Parental status in Islam in Hindi-इस्लाम में माँ-बाप का मर्तबा

JBL Tune_Image Source Google

Parental status in Islam in Hindi इस्लाम एक मुकम्मल निजामे हयात हैं,पूरी जिंदगी के लिए एक रोड Map पहले से ही बना दिया गया हैं, घर से लेकर मस्जिद तक ,मस्जिद से बाजार तक,बाजार से सदन तक,सदन से लेकर न्याय तक.कहने का मतलब ये है जिंदगी का कोई कैसा मुकाम नहीं है, जिसमे इस्लाम की हिदायत और रहनुमाई मौजूद न हो .

कुरआन और सुन्नत की रहनुमाई को दो हिस्सों में बांटा जा सकता हैं,एक हिस्सा अल्लाह के हकों का हैं,जिसमे अल्लाह के बारे में तफसील से बताया गया हैं,और दूसरा हिस्सा बन्दों के हकों के बारे में हैं जिसमे बन्दों के हकों की तफसील बयां की गयी हैं.

Parental status in Islam in Hindi-इस्लाम में माँ-बाप का मर्तबा

कुरआन में अल्लाह तआला फरमाता हैं

“और याद करो जब की हमने बनी इस्राईल से वचन लिया कि अल्लाह के सिवा किसी की की इबादत न करोगे ,माँ बाप का साथ दोगे, रिश्तेदारों,मिस्कीनों और यतीमो को उनका हक़ दोगे”
क़ुरआन 2:83

बनी इस्राईल की तरह मुसलमानो से भी अल्लाह ने यही वचन लिया हैं,कि वह अल्लाह की इबादत करे और उसके साथ किसी को भी शरीक न करे.माँ बाप और तमाम रिश्तेदारों के हक़ को अदा करे,अल्लाह के हक़ के बाद तुरंत माँ बाप के हक़ का जिक्र इस बात का सबूत हैं कि अल्लाह के बाद इंसान पर सबसे बड़ा हक़ अगर किसी का हैं तो वह माँ बाप का हैं. माँ बाप के बाद दूसरे रिश्तेदारों दोस्तों और आम लोगो का हक़ हैं.ये हक़ अल्लाह तआला ने अपने बन्दों पर फर्ज किये हैं,उनको अदा करना हर मुस्लमान के लिए जरुरी होता हैं. और जो लोग इस फर्ज को अदा करते हैं उनके लिए अल्लाह के पास बड़ा इनाम हैं.

Parental status in Islam in Hindi-इस्लाम में माँ-बाप का मर्तबा

अल्लाह तआला फरमाता हैं

“जो लोग अपने माल अल्लाह की राह में खर्च करते हैं फिर उस खर्च के बाद न कोई अहसान जताते हैं और न दिखावा करते हैं,उनके लिए रब के पास इनाम हैं,उनके लिए न कोई डर होगा और वे दुखी होंगे.दस्तूर के मुताबिक एक अच्छा बोलना और माफ़ करना उस सदके से अच्छा हैं,जिसके पीछे दिल को तकलीफ पहुंचाने वाली बला लगी हुई हो अल्लाह बड़ा बेनियाज़ और सहनशील हैं”

कुरआन 2:262-263

Safe Shop Plan 7 Secret Tips For Safe Online Shopping

Islamic Status On Messengers Of God A Prophet Sent From God

JBL Tune_Image Source Google
%d bloggers like this: