JBL Tune_Image Source Google

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में

JBL Tune_Image Source Google

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में  अल्लाह तआला ने जब अपने हबीब को पूरी दुनिया के लिए हिदायत के भेजा,तो उस सर जमीन को अपनी रहमत से इतना नवाज़ा जिसकी कोई तारीफ नहीं कर सकता हैं. अरब का देश सऊदी अरब और उसकी जमीन जहाँ से इस्लाम का सन्देश पूरी दुनिया में गया.

उस जमीन को और वह के लोगो को अल्लाह ने किस कदर अपने तोहफों से नवाज़ा हैं, आये इस पर गौर करते हैं.नबी हज़रत मोहम्मद सल्ल की आमद जिस सर जमीं पर हुई उस जमीं को अल्लाह ने पेट्रोल,डीजल,और सोने के पहाड़ो से नवाज दिया.

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में

1-मक्का दुनियां के उन शहरो में शामिल हैं जहाँ के बाजार 24 घण्टे खुले रहते हैं.

2-यहा ज्यादातर खरीददारी औरते ही करती है,मगर पर्दे में रह कर,फिर भी कभी यहा बलात्कार या छोटी मोटी छेड़छाड़ जैसी घटना भी नहीं होती है, यहाँ महिलाओ के लिए सुरक्षा का ये आलम हैं की रात दिन औरते अकेले बिना डर खौफ कहीं भी आ जा सकती है.

3-मक्का शहर का कूड़ा कचरा शहर से 70 KM .दूर पहाड़ियो में दबाया जाता है,दुनियां का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल होने के बावजूद एक साथ लाखो हज य़ात्री आते है,उसके बाद भी मक्का साफ सफाई में दुनिया के सबसे साफ़ शहरो में मक्का शहर शामिल हैं.

4-मक्का पूरा पथरीला रेगिस्थान शहर होने के बावजूद यहां की जमीन में पानी की एक बूँद नहीं है,फिर भी अल्लाह की कुदरत से ज़मज़म के एक कुए से पूरे साल और पूरी दुनिया में ज़मज़म का पानी जाता है, और यहा भी पूरे मक्का और सऊदी में प्रयोग किया जाता है ,और आज तक कभी कम नहीं हुआ है. सुब्हान अल्लाह ज़मज़म का पानी एक मुस्लमान के लिए किसी भी पानी से पाक पानी हैं.

5-यहाँ हजारो लोगो के लिए तरह-तरह के खाने पकते है,क्योकि मक्का सिर्फ दुनिया का एक ऐसा शहर है जहाँ दुनिया के हर कोने से हर जगह से लाखो मुसलमान हज के लिए ईकट्ठा होते है.

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में

6-हज के मौके पर मक्का शहर में एक दिन में लाखो मुर्गिया व बकरो अन्य गोस्त की खपत होती है.

7-यहा की छाछ ज़िसका नाम (LEBAN) है वो पूरी तरह से मलाई से भरा होता हैं जैसा भारत का का दूध.

8-सऊदी और मक्का में लाखों भारतीय पकिस्तानी बंगलादेशी मिस्री यमन और लाखो व अन्य देशो के लोग काम करते है सोचो अल्लाह ने यहाँ से कितने लोगो के लिए रोज़ी रोटी का इंतजाम किया हैं.

9-मक्का शहर में ज्यादातर सभी लोग AC इस्तेमाल होते है क्योकि यहाँ हर कमरे में यहा तक के छोटी-सी-छोटी दुकान में भी AC लगा होता है.इसका कारण यहाँ पड़ने वाली शिद्दत की गर्मी हैं,कभी कभी यहाँ का टेम्प्रेचर 55 डिग्री के ऊपर भी निकल जाता हैं.

10-यहाँ पेट्रोल और डीजल पानी के भाव और पानी पेट्रोल और डीजल के भाव मिलता हैं.

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में

11-यहा खजूर के सिवाय कोई फसल नहीं उगती फिर भी दुनिया की हर चीज फल सब्जी वगैरह बेमौसम यहाँ पर बिकती है मक्का में 200 किस्म की खजूर बिकती है,और एक ऐसी खजूर भी है उसमे गुठंली भी नहीं होती हैं.

12-पूरे सऊदी अरब में कोई नदी या तालाब नहीं फिर भी अल्लाह के करम से मक्का और सऊदी में पानी की कोई कमी नहीं होती हैं.

13-मक्का में ज्यादातर बिजली की लाइन बाहर नहीं दिखती हैं,सभी को जमीन के निचे ही बिछाया जाता हैं.

14-पूरे मक्का शहर में ड्रेनेज के लिए सीवेज की लाइन पड़ी हुई हैं,जो जमीन के नीचे डाली गयी हैं.नाली या नाले यहाँ आपको न के बराबर देखने को मिलेंगे.

15-पूरा मक्का शहर पहाड़ी इलाके में है फिर भी रोड़ 4 लेन 6 लेन 8 लेन यहाँ तक 10 लेन और लेन तक की सड़कें है और पहाड़ो के अन्दर जो सुरंगे बनी हुई है वो भी 6 लेन 8 लेन तक हैं.

Mecca Sharif Ke Bare Mein मक्का शरीफ के बारे में

16-आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया का सर्वश्रेस्ठ कपड़ा यहीं बिकता है,जबकी ये कपडा यहाँ बनता ही नहीं है.

17-यहाँ की सरकार हर पढ़ने वाले बच्चे को शिक्षा के लिए 600 से 800 रियाल प्रतिमाह देती है,जो इंडिया के 12 से 16 हजार रूपये होता है.

18-यहा विकास कार्य के लिये जो पैसा हुकूमत से मिलता है वो पूरा का पूरा खर्च खर्च कर दिया जाता हैं.

19-यहां मुख्यतया जैतून, सुरजमुखी और मक्का (मकी -कुकड़ी) के तेल को खाना बनाने के लिए यूज़ किया जाता हैं.

20-यहाँ का कानून दुनिया का पहला इस्लामी शरिया कानून लागू हैं,जो सबसे अफ़ज़ल इंसाफ करने वाला कानून है. यहाँ चोरी,लूट,हत्या ,अपरहण,जैसे कोई अपराध नहीं होते हैं,और अगर होते भी हैं तो ऐसी सजा दी जाती हैं जो लोगो के लिए किसी नज़ीर से कम नहीं होती हैं.

21-यहाँ हरयाली के नाम पर सिर्फ खजूर के पेड़ हैं पेड़ पौधे नहीं के बराबर है मग़र यहाँ ऑक्सीजन प्राप्त मात्रा में होती हैं.

22-यहाँ हर चीज बाहर से मगायी जाती है,फिर भी महंगाई नहीं है.यहाँ एक गरीब इंसान भी किसी दूसरे देश के किसी अमीर इंसान के बराबर होता हैं.

Safe Shop Plan 7 Secret Tips For Safe Online Shopping

Islamic Status On Messengers Of God A Prophet Sent From God

JBL Tune_Image Source Google
%d bloggers like this: