JBL Tune_Image Source Google

Kafir Mean In Islam इस्लाम में काफ़िर शब्द का मतलब क्या हैं ?

JBL Tune_Image Source Google

Kafir Mean In Islam इस्लाम में काफ़िर शब्द का मतलब क्या हैं ? इस्लाम में ‘कुफ़्र’ और ‘काफ़िर’ कुछ विशेष पारिभाषिक शब्दों में से दो शब्द हैं। इसका एक विशेष अर्थ है, लेकिन दुख की बात यह है कि विभिन्न पारिभाषिक शब्दों की तरह इस शब्द को भी ग़लत अर्थ देकर ऐसा प्रभाव पैदा करने की कोशिश की जा रही है काफ़िर शब्द अरबी भाषा का शब्द हैं जिसका मतलब कई मायने में अस्वीकार करने वाला.

इनकार करने वाला,अविश्वास करने वाला,अविश्वासी के रूप में समझ सकते हैं.बहुत से गैर मुस्लिमो को काफ़िर शब्द का सही अर्थ नहीं पता होने की वजह से उन्हें इस शब्द से असहजता होती हैं.किसी भी बात से इनकार करना या उसमे अविश्वास जताने वाले व्यक्ति को अरबी भाषा में काफ़िर कहा जाता हैं.

Kafir Mean In Islam इस्लाम में काफ़िर शब्द का मतलब क्या हैं ?

काफ़िर एक अरबी शब्द है जिसको ले के मुस्लिमो और गैर मुस्लिमो में कभी न कभी विवाद उत्पन्न होता रहता हैं इस्लाम जंहा काफ़िर शब्द का इस्तेमाल गैर मुस्लिमो करता है क्यों की वह मानता है की जो इस्लाम ईमान नहीं हैं वो “काफ़िर” है. वंही गैर मुस्लिम “काफ़िर” शब्द को अपमानजनक समझते हैं , अपने सभी ने की इस्लामिक आतंकवादी गैर मुस्लिमो को “काफ़िर” ही संबोधित करते हैं.

हमारे प्यारे नबी पैगंबर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने जब एक निराकार खुदा (जिसका कोई आकार न हो) की इबादत के लिए लोगो को अल्लाह का सन्देश देना चाहा,तो उस वक़्त बहुत से लोगो ने पैगंबर हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम की कही हुई बात पर अविश्वास जताया ऐसे ही लोगो को काफ़िर कहा गया.बाद में एक खुदा में अविश्वास जताने वाले व्यक्ति को ज्यादातर काफ़िर कहा जानेलगा ,इसी वजह से काफ़िर शब्द प्रचलित हो गया.

Safe Shop Plan 7 Secret Tips For Safe Online Shopping

Islamic Status On Messengers Of God A Prophet Sent From God

JBL Tune_Image Source Google
%d bloggers like this: