JBL Tune_Image Source Google

How many rakat are there in Isha’s prayer? इशा की नमाज़ में कितने रकात होती हैं ?

JBL Tune_Image Source Google

How many rakat are there in Isha’s prayer? इशा की नमाज़ में कितने रकात होती हैं ? इशा की नमाज़ दिन की पांचवी और आख़री फर्ज नमाज़ होती हैं,जो रात शुरू होने के करीब अदा की जाती हैं,इस नमाज़ में 17 रकात होती हैं.हज्रते उस्मान (रजिअल्लहु अन्हु) रिवयत करते है कि रसूल्’अल्लह (सल्लल्लहु अलैहरी वसल्लम्) ने फ़रमाया हैं

“जो शख्स ईशा की नमाज़ बा जमात के साथ अदा करेगा (उसको इतना सवाब हासिल होगा ) गोया उसने आधी रात तक नमाज़ पढ़ी हो और फिर जिसने फज़िर की नमाज़ भी बा जमात पढ़ी हो तो उसको इतना सवाब मिलेगा गोया उसने पूरी रात नमाज़ पढ़ी हो.(Muslim Shareef, Kitaabul Masjid 656)

How many rakat are there in Isha’s prayer? इशा की नमाज़ में कितने रकात होती हैं ?

ये 17 रक़ातें  इस तरह अदा की जाती हैं.

4 सुन्नत 4 फर्ज 2 सुन्नत 2 नफ़िल 3 वित्र 2 नफ़िल

यही कारण है कि कई मुस्लिम विद्वानों ने फज्र तक रात की नमाज अदा करने के पक्ष में बात की है, चूंकि, आमतौर पर रात के समय में एक व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है, इसलिए उसका दायित्व यह है कि वह सोने से पहले इस दायित्व को पूरा कर ले.

क्योंकि बाद में जागना मुश्किल होता है, और प्रार्थना के समय का ध्यान रखना चाहिए, ताकि कोई प्रार्थना करने से न चूकें लेकिन ईशा के लिए सही समय एक तिहाई तक रहता है, जैसा कि हदीस अबू हुर्राह (र.अ.) द्वारा सुनाया गया है.

नमाज़ अल्लाह की तरफ से अपने बन्दों को दिया गया वह बेहतरीन तोहफा हैं जिसको पा कर हर एक मुस्लमान एक सही अक़ीदा मुलसलमान हो जाता हैं नमाज़ पाबन्दी के से साथ पढ़े.क्योंकि प्रत्येक नमाज से पहले शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से स्वच्छ रहना आवश्यक है।

Safe Shop Plan 7 Secret Tips For Safe Online Shopping

Islamic Status On Messengers Of God A Prophet Sent From God

JBL Tune_Image Source Google
%d bloggers like this: