Hadees Kise Kehte Hai ? हदीस किसे कहते हैं ?

Hadees Kise Kehte Hai ? हदीस किसे कहते हैं ? क़ुरान के संदेशो और हमारी उम्मत के सरदार नबी हज़रत मोहम्मद सल्ल के द्वारा क़ुरान के संदेशो के व्याख्यानों को बताने वाली किताब को हदीस कहा जाता हैं. Sahih al-Bukhari,Sahih Muslim हदीस की वो मशहूर किताबे हैं.

जिसकी वजह से हर मुस्लमान को इस्लाम दीन की तालीम लेना आसान बना देती हैं .ये हदीस की किताब वह किताब हैं,जिसको एक किताब की शकल देने के लिए इन हदीस के आलिमो ने बहुत दूर यात्रा की एक एक हदीस को इकट्ठा करने के लिए इन आलिमो ने उस वक़्त इतना सहस दिखाया जब आने जाने का कोई साधन नहीं था.

Hadees Kise Kehte Hai ? हदीस किसे कहते हैं ?

अल्लाह के रसूल हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के क़ौल,अमल और हिदायत को हदीस कहते हैं.

एक हदीस वह होती हैं जिसने खुद उसको नबी हज़रत मोहम्मद सल्ल से क़ुरान के संदेशो और उसकी व्याख्या को लोगो तक दिया उन्ही लोगो में से नबी हज़रत मोहम्मद सल्ल के द्वारा दिए गए क़ुरान के संदेशो और उसकी व्याख्या को कोई शख्स किसी को बतलाता हैं तो ऐसी बात को हदीस कहा जाता हैं.

हदीस के लिए रावी शब्द का उपयोग किया जाता हैं,रावी वह होता हैं जिसने हज़रत मोहम्मद सल्ल से क़ुरान के संदेशो और उसकी व्याख्या को सुना हो या हज़रत मोहम्मद सल्ल से क़ुरान के संदेशो और उसकी व्याख्या की कड़ी हज़रत मोहम्मद सल्ल से जुड़ती हो. इस्लाम में हदीस का एक अलग मर्तबा हैं क्युकी हदीस ही हमे क़ुरान के संदेशो को और अच्छे से समझने में मदद करती हैं.

जैसे की इस आर्टिकल में पहले दो हदीसो की किताबो के बारे में बताया गया हैं,ये वह मशहूर किताबे हैं जिन पर सभी मुसलमानो का वही अक़ीदा होता हैं जैसा वह क़ुरान और अल्लाह तआला में करते हैं.

Safe Shop Plan 7 Secret Tips For Safe Online Shopping

Islamic Status On Messengers Of God A Prophet Sent From God

%d bloggers like this: